आयुर्वेदिक दिनचर्या का पालन करे और अपने सम्पूर्ण स्वास्थ्य को सुरक्षित रखे।

स्वस्थ जीवन के लिए दिनचर्या (दैनिक दिनचर्या)🌞🌜🌄🌃

🌴 आयुर्वेद एक विज्ञान है जो स्वास्थ्य को खराब होने से रोकने और इसकी देखभाल में विश्वास करता है और इसके लिए आयुर्वेद दैनिक दिनचर्या का प्रभावी रूप से अनुसरण करने पर जोर देता है।😊🌞

🌻 दैनिक दिनचर्या का स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। यह किसी भी निवारक दवा (Preventive Medicine) से बहुत मजबूत और फायदेमंद होता है।😀👍

🌻 यह शरीर और मन को संतुलित करने के लिए आवश्यक है। दिनचर्या पोषक तत्वों के अच्छे पाचन, अवशोषण और आत्मसात में मदद करता है। इस प्रकार दैनिक दिनचर्या का अनुसरण हमें लंबा, स्वस्थ और खुशहाल जीवन प्रदान करता है।

  1. जल्दी उठो🌅 – आदर्श रूप से अच्छे स्वास्थ्य के लिए सुबह 6 बजे से पहले जागना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपको जल्दी जागने की आदत नहीं है, तो आपको धीरे-धीरे प्रयास करना चाहिए।
  2. पानी पिएं – एक कप गर्म पानी पिएं🥛 – यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में, पाचन तंत्र की अग्नि सुधारने में और शरीर के ऊतकों को Rehydrate मदद करता है। चेहरा और आंखों को पानी से धोएं। 😊
  3. मल त्याग करे💩 – सुबह उठते ही एक बार आंतों खाली करना अच्छा होता है क्योंकि सूर्योदय के साथ शरीर अवशोषण चक्र में चला जाता है और यदि आंतों को खाली नहीं करते है तो शरीर अपशिष्ट पदार्थों से विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करना शुरू कर देता है 😯 जिससे यह शरीर की प्रतिरक्षा को कम करना, मल का जमना, कब्ज और अन्य पाचन विकारों का कारण बनता है। 🙄.
  4. कवल (Oil Pulling) 🌺 – अगला चरण शरीर के अन्य छिद्रों को साफ करने के लिए हैं। एक चम्मच तिल का तेल मुंह में लेकर इसे 2-3 मिनट के लिए मुंह में घुमाएं और फिर इसे बाहर थूक दे। कवल (Oil Puling) से दांत और मसूड़े से मैल निकल जाता हैं😁 जिससे ये स्वस्थ हो जाते हैं।
  5. दांत साफ करें- नीम की टहनी से 🌿 या हर्बल टूथ पाउडर से दांत साफ करें।👍.
  6. जीभ कुरेदे/साफ करे 👅 – 6-7 बार जीभ को कुरेदने से यह जीभ पर जमे सफेद लेप को साफ साफ करता है और स्वाद कलियों को उत्तेजित करता है।
  7. अभ्यंग या मालिश 🌱 – गर्म तिल के तेल से स्वयं की मालिश करें। इससे त्वचा की बनावट तथा मांसपेशियों में सुधार होता है। शरीर और दिमाग को आराम भी मिलता है।👌
  8. गर्म/गुनगुने पानी से स्नान करे। 🛀
  9. योगासन, ध्यान और प्रार्थना 🧘‍♂️ – आसन का नियमित अभ्यास रक्त परिसंचरण में सुधार, शरीर की सभी प्रणालियों के लिए अच्छा और स्वास्थ्य में सुधार करता है।
    ध्यान एकाग्रता को बढ़ाता है। तनाव, चिंता को दूर करता है और मानसिक स्पष्टता देता है।😇
    प्रार्थना 🙏 के माध्यम से हमे यह खूबसूरत दिन को देने के लिए सर्वशक्तिमान को धन्यवाद देना चाहिए।
  10. नाक और कान में तेल डाले और आंखों में अंजन लगाएं।
  11. नाश्ता- नाश्ते में प्रतिदिन नियमित समय पर गर्म, पका हुआ भोजन करें। 🍲
  12. सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक पित्त समय होता है जो आपके काम, जिनमें ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है, को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा समय होता है। 👨‍🏫👨‍💼👮‍♂️👳‍♀️.
  13. दोपहर का भोजन 😋 – दोपहर में पाचन अग्नि सबसे तेज होती है अतः दोपहर 12 बजे से 1 बजे के मध्य भोजन करे और पाचन क्रिया में सहायता के लिए थोड़ा टहलें।
  14. रात का भोजन 😊 -पिछले भोजन के पाचन के बाद हल्का भोजन करें। सूर्यास्त से पहले या सोने से पहले 3 घंटे पहले रात्रिभोज करें। सूर्यास्त से पूर्व रात्रि भोजन करना श्रेष्ठतम है। 👍
  15. आराम 🌼 – रात के खाने के बाद टहलना, परिवार के साथ समय बिताना, किताबें पढ़ना, संगीत सुनना आदि माध्यमों से आराम करना अच्छा है। 🌌
  16. नींद 😴 – रात्रि 10 बजे के आसपास सो जाए। अच्छी नींद के लिए खोपड़ी 🙆‍♀️ और पैरों के तलवों👣 पर तेल लगाएं।

🎡 हमारा शरीर प्रकृति के साथ तालमेल से काम करता है। प्रकृति के चक्र का पालन करके हम स्वस्थ, शांतिपूर्ण 😇 और खुशहाल जीवन जी सकते हैं। आप अपनी वर्तमान दिनचर्या में केवल 2 बदलावों को लेकर शुरुवात कर सकते हैं 👍 जैसे कि स्वयं मालिश और कवल (Oil Pulling)। इससे आने वाले परिवर्तन का आत्मनिरीक्षण करे और फिर निरीक्षण धीरे-धीरे उपरोक्त दिनचर्या का पालन करना शुरू करें। 😊
👉 आज के समय में जब दैनिक जीवनशैली से संबंधित विकारों जैसे मोटापा, मधुमेह, अवसाद और तनाव दिन प्रतिदिन वृद्धि हो रही है तो इनसे बचने के लिए आयुर्वेदिक दैनिक दिनचर्या का पालन एक आसान, किफायती और प्रभावी उपचार है। ☘️

Published by Dr. Amrita Sharma

I am an ayurvedic practitioner with experience of more than a decade, I have worked with best ayurvedic companies and now with the purpose of reaching out people to make them aware about ayurveda which is not just a system of treatment but a way of living to remain healthy

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